ख़बर उत्तराखंड

ऑटो-रिक्शा में भी महंगा हुआ सफर, संचालकों ने बढ़ाया किराया

देहरादून। ऑटो-रिक्शा में भी सफर महंगा हो गया है। ऑटो-रिक्शा संचालकों ने किराया बढ़ा दिया है। पहले दो किलोमीटर का किराया 50 रुपये से बढ़ाकर 60 रुपये कर दिया है। इसके बाद प्रति किमी किराया भी 15 रुपये से बढ़ाकर 18 रुपये कर दिया है। नये किराया की सूची सभी ऑटो-रिक्शा में चस्पा की जा रही है। शहर में 2394 ऑटो-रिक्शा चलते हैं। सभी शहर से 25 किमी की परिधि में चलते हैं। राज्य परिवहन प्राधिकरण (एसटीए) ने एक महीने पहले यात्री वाहनों के किराया में बढ़ोत्तरी की। लेकिन ऑटो-रिक्शा संचालकों ने अभी तक किराया नहीं बढ़ाया था। अब यूनियन ने सभी संचालकों को प्राधिकरण की ओर से तय किराया के अनुसार किराया बढ़ाने के निर्देश दे दिए हैं। संचालकों ने किराया बढ़ा दिया है। किराया सूची ऑटो-रिक्शा पर चस्पा की जा रही है।

जानिए कहां कितना हो गया किराया
नये किराया के तहत घंटाघर से आईएसबीटी का किराया 150, सहस्रधारा का 276, प्रेमनगर का 186, डोईवाला का 384 रुपये हो गया है। यह किराया दून ऑटो-रिक्शा यूनियन ने एसटीए की ओर से तय किराया के अनुसार बनाया है। इसमें पहले दो किमी का 60 और इसके बाद प्रति किमी 18 रुपये है। रात दस से सुबह पांच बजे तक 50 फीसदी अतिरिक्त किराया लिया जाएगा।

मनमाना किराया वसूलते हैं संचालक

ऑटो-रिक्शा संचालकों ने किराया तो बढ़ा दिया है। ऑटो-रिक्शा पर किराया सूची भी चस्पा कर रहे हैं, लेकिन हकीकत कुछ और है। अधिकांश ऑटो-रिक्शा वाले यात्रियों से किराया में मनमानी करते हैं। मनमानी को रोकने के लिए एक साल पहले किराया मीटर भी जरूरी किया गया, लेकिन यह व्यवस्था कुछ महीने ही चल पाई। अब किसी भी ऑटो-रिक्शा में किराया मीटर नहीं है।

राज्य परिवहन प्राधिकरण ने यात्री वाहनों का किराया तय कर रखा है। यदि तय किराया से अधिक वसूलने की शिकायत मिलती है तो कार्रवाई की जाएगी। इसमें चालान के साथ परमिट के खिलाफ भी कार्रवाई हो सकती है।

यूनियन से जुड़े सभी ऑटो-रिक्शा संचालकों ने किराया बढ़ा दिया है। सभी संचालकों को नये किराया की सूची ऑटो-रिक्शा पर चस्पा करने को कहा गया है। किराया सूची ऑटो-रिक्शा पर चस्पा करने के निर्देश दिए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *