ख़बर उत्तराखंड

लोहाघाट स्थित मायावती अद्वैत आश्रम, जहां आ सकते हैं प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी

देहरादून। चम्पावत दौरे पर मौजूद मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी अति व्यस्तता के बावजूद देर शाम को लोहाघाट स्थित मायावती अद्वैत आश्रम पहुंचे। आश्रम में उन्होंने ध्यान केन्द्र में ध्यान योग किया और स्वामी विवेकानंद आधारित म्यूजियम का निरीक्षण किया। पिछले एक माह के दौरान यह दूसरा मौका है। जब CM धामी मायावती अद्वैत आश्रम पहुंचे। उनके अद्वैत आश्रम मायावती लोहाघाट आने के बाद प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की इस आश्रम में आने की संभावनाएं बढ़ गई हैं। बीते 30 जून को CM धामी ने दिल्ली में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से मुलाकात कर उन्हें अद्वैत आश्रम मायावती आने का आमंत्रण दिया था।

शुक्रवार को सीएम धामी के मायावती आश्रम पहुंचने पर आश्रम के अध्यक्ष स्वामी सहृदानंद ने उनका स्वागत किया। सीएम धामी ने कहा की प्रकृति की गोद में बसा मायावती आश्रम एक रमणीक स्थान है। आश्रम की कल्पना स्वामी विवेकानंद जी ने की थी। यहां आना सौभाग्य की बात है। दरअसल, युवा मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी स्वामी विवेकानन्द की विचारधारा से खासे प्रभावित हैं और अक्सर युवाओं का आह्वान करते हैं कि वे स्वामी जी के दिखाए मार्ग पर चलें।

उल्लेखनीय है कि स्वामी विवेकानन्द की प्रेरणा से उनके सन्यासी शिष्य स्वामी स्वरूपानंद और अंग्रेज शिष्य कैप्टन जेएच सेवियर और उनकी पत्नी श्रीमती सीई सेवियर ने मिलकर 19 मार्च 1899 में इस आश्रम की स्थापना की थी। सन् 1901 में कैप्टन जेएच सेवियर के देहांत का समाचार जानकर स्वामी विवेकानंद श्रीमती सेवियर को सांत्वना देने के निमित्त मायावती आये थे। तब वे इस आश्रम में 3 से 18 जनवरी तक रहे। कैप्टेन की मृत्यु के पंद्रह वर्ष बाद तक श्रीमती सेवियर आश्रम में सेवाकार्य करती रहीं। आज यह आश्रम सनातनी परम्परा को आगे बढ़ा रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *