ख़बर इंडियाख़बर उत्तराखंड

नगर पालिका की जमीनों पर बढ़ते जा रहें हैं अवैध कब्जे

मसूरी से वरिष्ठ संवाददाता सतीश कुमार की रिपोर्ट: पूरे विश्व में अपनी सुंदरता के लिए प्रसिद्ध पहाड़ों की रानी मसूरी पर अतिक्रमणकारियों द्वारा बदनुमा दाग लगाया जा रहा है अतिक्रमणकारियों के हौसले इतने बुलंद हैं कि उन्हें शासन प्रशासन की कोई परवाह नहीं है और लगातार अवैध कब्जों का सिलसिला जारी है ।
मसूरी के प्रबुद्ध जनों द्वारा इसको लेकर बार-बार नगर प्रशासन और उच्च अधिकारियों से इस पर कार्यवाही करने के लिए कहा गया लेकिन इस मामले में अब तक कोई भी कार्यवाही नहीं हो पाई है। हालांकि एक बार अतिक्रमण कार्यों की सूची बनाई गई थी लेकिन वह भी अब ठंडे बस्ते में है ।
हम बात कर रहे हैं पहाड़ों की रानी मसूरी स्थित बारह कैंची मार्ग की जहां पर लगभग एक सौ पचास के करीब बांग्लादेशी नेपाली बिहार और कई अन्य प्रदेशों से आकर लोगों द्वारा यहां पर कब्जा किया जा रहा है जिसको लेकर शासन प्रशासन ने मौन धारण किया हुआ है स्थानीय लोगों का कहना है कि यहां पर बाहरी लोगों द्वारा माहौल खराब किया जा रहा है और अनैतिक कार्यों की भी यहां पर किए जाने की चर्चा है।
साथ ही यहां से अपराधिक गतिविधियां भी संचालित की जाती है जिसको लेकर स्थानीय नागरिक पीएस पटवाल द्वारा जिला अधिकारी से लेकर मुख्यमंत्री तक को पत्रों के माध्यम से अवगत कराया गया लेकिन आज तक इस पर कोई कार्यवाही नहीं हो पाई है पटवाल बताते हैं कि जिस स्थान पर बाहरी लोगों द्वारा कब्जा किया गया है वहां आरक्षित वन भूमि क्षेत्र है जहां पर किसी भी प्रकार के निर्माण की स्वीकृति नहीं दी जा सकती है लेकिन इस पर विभाग भी मौन धारण किए हुए हैं।
साथ ही नगर पालिका द्वारा भी कोई कार्रवाई नहीं की जा रही है उन्होंने आरोप लगाया है कि वोट बैंक की राजनीति के चलते इन लोगों को जनप्रतिनिधियों का संरक्षण प्राप्त है
वही नगर पालिका अनुज गुप्ता ने कहा कि सरकारी भूमि पर किसी भी प्रकार से अतिक्रमण बर्दाश्त नहीं किया जाएगा साथ ही अधिशासी अधिकारी को इस पर तुरंत कार्यवाही करने के आदेश दिए जाएंगे।
उन्होंने बताया है कि इसको लेकर उन्हें बार-बार शिकायतें मिल रही हैं और वे शीघ्र ही इसकी जांच करवाएंगे और अतिक्रमणकारियों से पालिका की भूमि को मुक्त किया जाएगा। स्थानीय निवासी सुधीर डोभाल ने कहा कि इस क्षेत्र में लगातार अपराधिक गतिविधियां संचालित हो रही है और यहां पर रहने वाले स्थानीय लोगों को इससे भारी परेशानी हो रही है। अब देखना होगा कि पालिका प्रशासन अतिक्रमण को लेकर क्या कार्यवाही अमल में लाती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *