ख़बर इंडियाख़बर उत्तराखंड

उत्तराखंड के उत्तरकाशी में आज महसूस हुए भूकंप के झटके! भूकंप का केंद्र

उत्तराखंड के उत्तरकाशी में देर रात भूकंप के झटके मसूस किए गए। इसकी तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 3.4 मापी गई, जबकि भूकंप का केंद्र केदारनाथ के निकट उत्तरकाशी-रुद्रप्रयाग जनपद की सीमा पर दर्ज किया गया है । भूकंप का केंद्र उत्तराकाशी रहा नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी ने इसकी जानकारी देते हुए बताया कि भूकंप का समय 1 बजकर 28 मिनट था। राहत की बात यह रही कि इस भूकंप में किसी भी प्रकार के नुकसान की कोई खबर सामने नहीं आई है।बता दें कि इससे पहले भी कई बार उत्तराखंड में भूकंप के झटके महसूस किए जा चुके हैं।
उत्तराखंड के उत्तरकाशी जिले में शनिवार तड़के भूकंप के झटके लगे, जिससे लोग दहशत में आ गए. नेशनल सेंटर फॉर सिस्मोलॉजी के मुताबिक, शनिवार सुबह Uttarkashi में Uttarakhand के निकट रिक्टर पैमाने पर 3.4 तीव्रता वाले भूकंप के झटके महसूस किए गए.
एजेंसी के अनुसार, भूकंप का केंद्र Uttarkashi, Uttarakhand, India से 23 किलोमीटर पूर्व (E) में था. भूकंप भारतीय समयानुसार 1:28 AM बजे सतह से 10 किलोमीटर की गहराई में आया. हालांकि भूकंप के कारण किसी जानमाल की खबर नहीं है. पिछले एक डेढ़ महीने में हिमाचल के किन्नौर, लद्दाख की राजधानी लेह और राजस्थान के बीकानेर में भूकंप के झटके आ चुके हैं. इसमें राजस्थान के बीकानेर शहर में आए भूकंप की तीव्रता सबसे अधिक थी.
इसके अलावा आए दिन देश के कोने-कोने से भूकंप की खबरें हमको रोज सुनने को मिलती है। बीते दिन ही राजस्थान के बीकानेर और जैसलमेर में लगातार दूसरे दिन भूकंप के झटके महसूस किए गए थे। सुबह 7:42 बजे भूकंप के झटके महसूस किए गए थे। बीकानेर में भूकंप की तीव्रता रिएक्टर स्केल पर 4.8 मापी गई खी। हालांकि, इससे जानमाल के नुकसान की जानकारी नहीं आई थी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *