ख़बर इंडियाख़बर उत्तराखंड

उत्तराखंड में फिर बढ़ेगा कर्फ्यू! ये मिल सकती है राहत

उत्तराखंड में कोरोना वायरस वैश्विक महामारी का आतंक से निजात पाने के लिए सरकार किसी भी तरह का रिस्क लेने के मूड में नहीं है। दरअसल कोरोना संक्रमण की रोकथाम के लिए प्रदेश में लागू कोविड कर्फ्यू को सरकार एक हफ्ते आगे बढ़ाने जा रही है। इसमें वर्तमान में लागू रियायत को बरकरार रखने के साथ ही शापिंग माल खोलने की छूट दी जा सकती है।

सूत्रों के मुताबिक कोविड कर्फ्यू के संबंध में मानक प्रचालन कार्यविधि (एसओपी) सोमवार शाम तक जारी हो जाएगी। प्रदेश में बीती 10 मई को एक हफ्ते के लिए कोविड कर्फ्यू लागू किया गया था। इसके बाद से कर्फ्यू को एक-एक हफ्ते के लिए निरंतर आगे बढ़ाया जा रहा है। कोरोना संक्रमण के मामलों में कमी आने के साथ ही कर्फ्यू में कई रियायत दी गई हैं।

वर्तमान में सप्ताह में छह दिन बाजार सुबह आठ से शाम सात बजे तक खुल रहे हैं। आवश्यक सेवाओं के कार्यालय सौ फीसद और शेष कार्यालय 50 फीसद क्षमता के साथ खुल रहे हैं। 18 वर्ष से अधिक आयु के विद्यार्थियों को कोचिंग देने वाले संस्थानों को 50 फीसद क्षमता के साथ खोलने की छूट दी गई है। चिड़ि‍याघर, पार्क भी खोल दिए गए हैं। जिम भी 50 फीसद क्षमता के साथ खुले हैं। इस बीच शापिंग माल संचालकों की ओर से भी उन्हें माल खोलने की छूट देने की मांग की जा रही है। सूत्रों के अनुसार कोविड के मामले जरूर घटे हैं, मगर खतरा अभी टला नहीं है।

कोराना संक्रमण की तीसरी लहर की संभावना जताई जा रही है। इसे देखते हुए सरकार कोविड कर्फ्यू को हफ्तेभर आगे बढ़ाने जा रही है। हालांकि, इसमें वर्तमान में लागू रियायत बरकरार रखी जाएंगी। इसके साथ ही शापिंग माल को हफ्ते में तीन या चार दिन खोलने की सशर्त छूट दी जा सकती है। अलबत्ता, सिनेमा हाल, स्वीमिंग पूल, थिएटर, आडिटोरियम फिलहाल बंद रहेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *