ख़बर उत्तराखंड

जाने-माने फिजिशियन डॉ एसडी जोशी ने लगाया फ्री मेडिकल हैल्थ कैम्प, स्वास्थ्य जांच को बड़ी संख्या में पहुँचे लोग

देहरादून। रोटरी क्लब अलकनंदा बैली के सहयोग से राजधानी देहरादून के जोगीवाला स्थित शंकर पॉली क्लीनिक में विश्व हृदय दिवस पर निशुल्क हैल्थ कैंप का आयोजन किया गया। हैल्थ कैंप में उत्तराखंड के जाने माने फिजिशियन औऱ कार्डियोलॉजिस्ट डॉ एसडी जोशी और वरिष्ठ स्त्री रोग विशेषज्ञ अंजली नौटियाल ने मरीजों के स्वास्थ्य की जांच की।

आज जोगीवाला स्थित शंकर पॉली क्लीनिक में फ्री मेडिकल हैल्थ कैम्प में 100 से अधिक लोगों के स्वास्थ्य की जांच की गई। हृदय रोग से संबधित मरीजों का मौके पर फ्री इसीजी व शुगर के रोगियों की फ्री शुगर जांच की गई। सभी जांचे पूरे एतिहात के साथ डॉ जोशी की टीम के महत्वपूर्ण सदस्य प्रदीप चमोली, हिमानी व कपिल थापा ने अहम योगदान दिया।

हैल्थ कैप में 40 हृदय रोगियों के निशुल्क ईसीजी और 100 से अधिक मरीजों का निशुल्क शुगर परीक्षण किया गया। डॉ जोशी ने स्वास्थ्य जांच को आये लोगों से कहा कि बीमारियों को छिपायें नहीं डॉक्टर को बतायें। बिना डॉक्टरी के सलाह के कोई भी दवा न खायें। डॉ जोशी ने मेडिकल हैल्थ कैंप में स्वास्थ्य जांच को आये सभी मरीजों को कोराना महामारी को लेकर जागरूक किया। उन्हें कोरोना के लक्षण व बचाव के तरीकों के बारे में बिस्तार से बताया। साथ ही वायरल संक्रमण व कोरोना संक्रमण के अंतर को भी मरीजों के समझाया। इस दौरान वरिष्ठ स्त्री रोग विशेषज्ञ अंजलि नौटियाल ने महिलाओं के स्वास्थ्य जांच के साथ ही उन्हें महिलाओं से संबधित तमाम बीमारियों को लेकर जागरूक किया।

डॉ एसडी जोशी ने बताया कि शिविर में आने वाले मरीजों की व्यक्गित हिस्ट्री के साथ उनके परिवार की भी हिस्ट्री भी ली गई। मरीजों के स्वास्थ्य से संबधित बीमारियों को लेकर जागरूक किया गया। साथ ही उन्हें किस तरह का खान-पान जीवन में अपनाना चाहिए इस बात की भी जानकारी दी गई। डॉ एसडी जोशी ने कहा कि वह समय-समय पर पहाड़ों में जनता के लिये निशुल्क सेवाएं देते रहते हैं। जल्द वह एक बार फिर पर्वतीय क्षेत्रों के दुर्गम गांवों में निशुल्क हैल्थ कैंप लगाने जा रहे हैं। हैल्थ कैंप में सहयोग देने वालों में रोटरी क्लब अलकनंदा वैली के सदस्यों मनोज नौटियाल, राहुल बहुगुणा और शंकर पॉली क्लीनिक के सीनियर स्टॉफ कपिल थापा, प्रदीप चमोली, हिमानी बिष्ट, नरेन्द्र पंवार, मनोज रावत द्वारा सहयोग किया गया।

’चलो गांव की ओर मुहिम के जरिए मिल रहा लोगों को फ्री ईलाज’

डॉक्टर जोशी ने कहा कि पहाड़ों में स्वास्थ्य सेवाओं के सुधार के लिये सरकार के साथ-साथ हम सभी डॉक्टरों को अपने स्तर से प्रयास करने होंगे। इसकी शुरूआत मैने स्यंम से की है। मेरा गांव चमोली जनपद के अंतर्गत आता है। जहां स्वास्थ्य सेवाओं की हालत किसी से छिपी नहीं है। इसलिये मैं प्रत्येक 2 माह में एक स्वास्थ्य कैंप अपने गांव में लगाता हूं। जिससे मेरे गांव के साथ ही आस पास के गांव के लोगों को स्वास्थ्य संबधी जागरूकता के साथ ही तमाम बीमारियों का ईलाज हो सके। इसके साथ ही इस कैंप में सभी दवाईयां निशुल्क दी जाती हैं। चमोली, पौड़ी और उत्तरकाशी जिले के अधिकांश गांवों में विचार एक नई सोच संस्था के साथ मिलकर फ्री कैंप आयोजित किये जा रहे हैं। मेरी कोशिश है प्रत्येक जनपद में दुर्गम गांवों में और जहां जरूरत हो वहां निशुल्क हैल्थ कैंप लगाता रहूं। डॉक्टर जोशी ने कहना है कि, पहाड़ों में स्वास्थ्य सेवाओं को बहाल किये जाने को लेकर सरकार के साथ-साथ हम सभी डॉक्टरों को अपने स्तर से योगदान देना होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *