Uncategorizedख़बर इंडिया

PM ने बदले अपने मंत्रियों के मंत्रालय! किसे मिली किस मंत्रालय की जिम्मेदारी, देखिए सूची

दिल्ली से आज की बड़ी खबर: मोदी कैबिनेट में नये मंत्रियों को शपथ दिलाये जाने के बाद मंत्रालय का भी बंटवारा हो गया है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्रालय की भी निगरानी करेंगे. इसके अतिरिक्त ज्योतिरादित्य सिंधिया को नागरिक उड्डयन मंत्री बनाया गया है.

इसके अलावा धर्मेंद्र प्रधान को मिला शिक्षा और कौशल विकास मंत्रालय की जिम्मेदारी दी गयी है. ज्योतिरादित्य सिंधिया को नागरिक उड्डयन मंत्रालय दिया गया। वहीं, केंद्रीय गृह मंत्रालय के अलावा अमित शाह सहकारिता मंत्रालय की भी निगरानी करेंगे.

इसके अलावा पीयूष गोयल के पास कपड़ा मंत्रालय और उपभोक्ता कल्याण मंत्रालय के अलावा वाणिज्य मंत्रालय रहेगा. स्‍मृति ईरानी महिला एवं बाल विकास मंत्री होंगी. साथ ही स्‍वच्‍छ भारत मिशन की भी देखभाल करेंगी.

मनसुख मंडाविया को स्वास्थ्य, रसायन और उर्वरक मंत्रालय का प्रभार सौंपा गया है. जबकि, अनुराग सिंह ठाकुर को युवा मामलों के साथ सूचना और प्रसारण मंत्री बनाया गया है. नये मंत्रियों में अश्विनी वैष्णव को रेल मंत्री के साथ-साथ आईटी और संचार मंत्री बनाया गया है.जबकि, हरदीप सिंह पुरी को शहरी विकास, आवास मंत्रालय के साथ-साथ पेट्रोलियम मंत्रालय सौंपा गया है.

गुजरात के पुरुषोत्तम रुपाला को दुग्ध एवं मत्स्य मंत्रालय दिया गया। अनुराग ठाकुर सूचना एवं प्रसारण के मंत्री भी होंगे। चिराग पासवान के चाचा पशुपति नाथ पारस को फ़ूड प्रोसेसिंग मंत्रालय दिया गया। किरण रिजिजू को संस्कृति मंत्रालय, अजय भट्ट को केंद्र में रक्षा राज्यमंत्री और पर्यटन विभाग में जिम्मेदारी दी गई।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *