एक्वा लाइन मेट्रो में सफर करने वाले यात्री अब व्हाट्सएप के जरिये कर सकेंगे टिकट बुक

एनएमआरसी की तरफ से नंबर होगा जारी 

नोएडा। एक्वा लाइन मेट्रो में सफर करने वाले यात्रियों को जल्द ही एक और सुविधा मिलने वाली है। घर बैठे या कहीं से भी व्हाट्सएप के जरिये मेट्रो की टिकट बुक की जा सकेगी। इसके लिए एक नंबर जारी किया जाएगा। फिलहाल, मेट्रो स्टेशनों पर नकद, क्रेडिट/डेबिट कार्ड और यूपीआई से भुगतान की सुविधा है। मेट्रो प्रबंधन सहूलियत देकर यात्रियों की संख्या बढ़ाने पर जोर दिया जा रहा है। एनएमआरसी के अधिकारियों ने बताया कि मेट्रो से सफर करने के लिए टिकट काउंटर पर आने की जरूरत नहीं पड़े, इसके लिए अब व्हाट्सएप नंबर जारी करने की तैयारी की जा रही है। एनएमआरसी की तरफ से जारी व्हाट्सएप नंबर को मोबाइल में सेव करना होगा।

व्हाट्सएप विकल्प पर जाकर नंबर सर्च करना होगा। इसके बाद इस नंबर पर सेवा का विकल्प चुनना होगा। टिकट के विकल्प पर क्लिक करने के बाद आपको किस स्टेशन से सफर करना है और कौन से स्टेशन पर उतरना है, इसकी जानकारी भरनी होगी। यूपीआई से भुगतान कर टिकट अपलोड किया जा सकेगा। मोबाइल में फीड क्यूआर कोड को स्टेशन के ऑटोमेटिक फेयर कलेक्शन (एएफसी) गेट की डिस्प्ले पर टच करना होगा, जिस तरह मेट्रो के स्मार्ट कार्ड को टच करते हैं। गेट खुलने पर प्लेटफॉर्म पर प्रवेश किया जा सकेगा। गंतव्य स्टेशन के एएफसी गेट पर मोबाइल में फीड क्यूआर कोड फिर से टच करना होगा। गेट खुलने पर स्टेशन से बाहर निकल सकेंगे।

फिलहाल, एनएमआरसी के मोबाइल एप पर यह सुविधा उपलब्ध है लेकिन जागरूकता के अभाव में ज्यादा यात्री इसका प्रयोग नहीं करते हैं। मोबाइल एप के जरिये टिकट बुक किया जा सकता है। एक्वा लाइन मेट्रो के जरिये रोजाना करीब 50 हजार यात्री सफर करते हैं। यात्रियों की संख्या बढ़ाने के लिए सुविधाओं में बढ़ोतरी की जा रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *