लोग किचन तो साफ करते हैं, मगर रसोई में मौजूद इन 7 गंदी चीजों की सफाई पर नहीं देते ध्यान

ज्यादातर लोग अपनी रसोई को साफ रखना पसंद करते हैं। कुछ लोग दिन में दो बार तो कुछ लोग दिन में एक बार रसोई साफ करते हैं। कुछ ऐसे भी लोग हैं जो हफ्ते में बस एक दिन रसोई साफ करते हैं। ऐसा देखा जाता है कि लोग किचन तो साफ कर देते हैं, लेकिन उसमें रखी चीजों की सफाई पर ध्यान देना भूल जाते हैं या उनपर ध्यान देना जरूरी नहीं समझते। रसोई में मौजूद कुछ चीजें आपको भले ही साफ दिखाई देती हों, लेकिन इनपर इतने बैक्टीरिया मौजूद होते हैं, जिनसे शरीर में कई बीमारियां लग सकती हैं। आइए जानते हैं कि किचन की ऐसी कौन-कौन सी चीजें हैं, जिनकी सफाई पर लोग अक्सर ध्यान नहीं देते।

किचन की इन चीजों को भी रखें साफ

1. दरवाजे का हैंडल और इलेक्ट्रिक स्विच: बहुत से लोग यह नहीं जानते कि बैक्टीरिया किचन के दरवाजे के हैंडल और इलेक्ट्रिक स्विच से भी आपके शरीर में प्रवेश कर सकते हैं. इसलिए आप जब कभी किचन साफ करें तो इन दो चीजों को साफ करना कभी न भूलें।

2. डिशक्लॉथ: गीले बर्तनों को पोंछने और किचन को साफ करने के लिए आप जिस कपड़े का इस्तेमाल करते हैं. उस कपड़े की सफाई पर ध्यान देना भी बहुत जरूरी है. कई लोग एक ही कपड़े से कई दिनों तक किचन की सफाई करते रहते हैं और उसे धोने की जरूरत नहीं समझते. जबकि ऐसा करने से आपको बचना चाहिए. कोशिश करें कि हर रोज आप किचन क्लॉथ को धोएं।

3. स्पंज: बर्तन धोने के लिए आप जिस स्पंज का इस्तेमाल करते हैं, उसको साफ रखना भी जरूरी है. बहुत से लोग सोचते हैं कि बर्तन धोते वक्त उसपर साबुन लगता है तो वह खुद-ब-खुद धुल ही जाता होगा. लेकिन ऐसा नहीं है. गंदे बर्तनों को मांजने के बाद स्पंज गंदा हो जाता है. यही वजह है कि इसे अलग से धोना बहुत जरूरी है. अगर आप स्पंज को गंदा ही छोड़ देंगे तो बर्तनों पर ई. कोलाई जैसे खतरनाक बैक्टीरिया जमावड़ा लगा सकते हैं।

4. चॉपिंग बोर्ड: सब्जियां काटने के लिए आप जिस चॉपिंग बोर्ड का इस्तेमाल करते हैं, उस चॉपिंग बोर्ड को साफ करते रहना जरूरी है. लकड़ी के चॉपिंग बोर्ड पर बड़ी संख्या में बैक्टीरिया हो सकते हैं. यही वजह है कि किचन की सफाई के दौरान चॉपिंग बोर्ड को बैक्टीरिया मुक्त करना न भूलें।

5. फ्रिज: रसोई की सफाई में फ्रिज की सफाई भी शामिल है. क्योंकि फ्रिज में फल-सब्जियों से लेकर खाना तक सब स्टोर किया जाता है. हफ्ते में एक बार या दो बार फ्रिज की सफाई जरूर करें।

6. कचरे का डिब्बा: किचन का वेस्ट आप जिस कचरे के डिब्बे में डालते हैं, उस कचरे के डिब्बे को भी वक्त-वक्त पर साफ करें. क्योंकि कचरे के डिब्बे में कई खतरनाक बैक्टीरिया की मौजूदगी पाई जाती है, जिसके संपर्क में आने से घर के लोग बीमार पड़ सकते हैं।

7. सिंक: किचन के सिंक को भी हर रोज दो बार धुलना चाहिए. एक बार सुबह के वक्त और एक बार रात के वक्त. बर्तनों को मांजने से पहले सिंक को धोएं, तब उसमें बर्तनों को साबुन लगाकर रखें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *