ख़बर इंडिया

30 या 31 अगस्त कब है रक्षाबंधन? जानिए सही तिथि और अन्य महत्वपूर्ण बातें

नई दिल्ली। रक्षाबंधन भाई-बहन के विशेष बंधन का सम्मान करने वाला एक हिंदू त्योहार है। हालांकि, इस साल भद्रा काल के कारण रक्षाबंधन कब मनाया जाए, इसे लेकर असमंजस की स्थिति बनी हुई है। इसका कारण है कि गूगल रक्षाबंधन की तिथि 30 अगस्त दिखा रहा है, जबकि हर साल राखी सावन महीने के आखिरी दिन यानी पूर्णिमा के दिन मनाई जाती है। अगर आप भी इसी कशमकश में हैं तो आइए आज हम आपको रक्षाबंधन की सही तिथि बताते हैं।

30 अगस्त की रात से शुरू होकर 31 अगस्त की सुबह तक है रक्षाबंधन
इस साल रक्षाबंधन 30 अगस्त (बुधवार) को है। राखी बांधने और रक्षाबंधन अनुष्ठान करने का शुभ मुहूर्त भद्रा समाप्ति समय के बाद रात 9:01 बजे से शुरू होगा। रक्षाबंधन भद्रा समाप्ति समय रात 9:01 बजे का है, जबकि रक्षाबंधन भद्रा मुख का समय शाम 6:31 बजे से रात 8:11 बजे तक है। इस बीच पूर्णिमा तिथि 30 अगस्त को सुबह 10:58 बजे शुरू होगी और 31 अगस्त को सुबह 7:05 बजे समाप्त होगी।

इस त्योहार से जुड़ा इतिहास
हिंदू पौराणिक कथाओं के अनुसार, एक बार भगवान कृष्ण की उंगली गलती से सुदर्शन चक्र से कट गई थी। यह देखकर राजकुमारी द्रौपदी ने खून को रोकने के लिए उनकी उंगली पर कपड़े का टुकड़ा बांध दिया। भगवान कृष्ण उनके भाव से बहुत प्रभावित हुए और बदले में दुनिया की सभी बुराइयों से उनकी देखभाल करने का वादा किया। साथ ही समय-समय इस वादे को निभाया भी। तब से ही भाई-बहन के रिश्ते के सम्मान में रक्षाबंधन मनाया जाने लगा।

कैसे मनाया जाता है यह त्योहार?
यह त्योहार भारत के सभी हिस्सों विशेषकर उत्तर और पश्चिम में उत्साहपूर्वक मनाया जाता है। इस दिन बहनें अपने भाई की कलाई पर राखी बांधती हैं और उनके लंबे, समृद्ध और सुखी जीवन की कामना करती हैं। बदले में भाई अपनी बहनों को जीवनभर उनकी रक्षा करने का वचन देते हैं। इसके अतिरिक्त भाई अपनी बहनों को विशेष उपहार भी देते हैं। साथ ही इस अवसर पर घर में तरह-तरह के पकवान भी बनाए जाते हैं।

अगर भाई-बहन एक दूसरे से हैं दूर तो इन तरीकों से मनाएं त्योहार
अगर आपका भाई आपसे दूर है तो आप उसे पहले ही राखी भेज दें। अपने भाई के लिए एक सुंदर राखी खरीदें और उसके निवास स्थान पर घर भेज दें। आप चाहें तो अपने भाई के लिए पर्यावरण के अनुकूल राखी खुद से भी बना सकती हैं। इसके अलावा इस रक्षाबंधन के मौके पर अपने भाई-बहनों को किसी ऐसे उपहार से आश्चर्यचकित करें, जो उन्हें बेहद पसंद आएगा। साथ ही रक्षाबंधन वाले दिन एक-दूसरे को वीडियो कॉल करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *