हेल्थ

गर्मियों में जरूर पिएं नारियल पानी, मिलेंगे जबरदस्त फायदे

चिलचिलाती धूप और लू में बॉडी का ठंडा रहना जरूरी है, इस मौसम में कई रसीले फल और जूस मिलता जो बॉडी के लिए फायदेमंद होते हैं। एक फल है  है नारियल, जिसका पानी गर्मीयों में बहुत राहत देता है। यह पानी हरे व कच्चे नारियल के अंदर पाया जाता है। नारियल पानी काफी पोष्टिक होता है। इसमें  कैलशियम, मैग्नीशियम, फौस्फोरस, सोडियम अच्छी मात्रा में होता है। बता दें कि इस फल में 94 प्रतिशत पानी पाया जाता है और बहुत कम मात्रा में फैट होता है। ज्यादातर ये समुद्री तट में मिलता है। आज हम बात करेंगे नारियल पानी के फायदो के बारे में।

एनर्जी बूस्ट होगी
बढ़ती गर्मी के कारण बॉडी में एनर्जी का लेवल कम हो जाता है ऐसे में नारियल पानी एनर्जी को बूस्ट करने में फायदेमंद साबित होता है। साथ ही ये इम्यूनिटी को भी बढ़ाता है।

इंसुलिन का भी करता है काम
साथ ही बॉडी में शुगर को भी कंट्रोल में रखता है, डायबिटीज की समस्या इंसुलिन के कमी की वजह से होती है जिसमें नारियल पानी इंसुलिन की मात्रा को बॉडी में बढ़ाता है।

किडनी के लिए भी फायदेमंद
किडनी जैसे रोग के लिए काफी लाभकारी है, इसके सेवन से पथरी  के क्रिसटल को कम करने का काम करती है और यूरीन के जरीए किडनी से पथरी को निकाल देता है।

त्वचा को निखारने में उपयोगी
त्वचा को हाइड्रेटड रखना काफी जरूरी है, ऐसे में नारियल का पानी बहुत असरदार होता है, यह पानी पीने और साथ ही चहरे को पानी से धोने से फेस पर होने वाले किल, मुहासे से छुटकारा मिलता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *