ख़बर इंडियाख़बर उत्तराखंड

उत्तरकाशी DM दीक्षित ने आपदा प्रभावित 49 परिवारों को दी राहत राशि

उत्तरकाशी से अनिल रावत की रिपोर्ट: रविवार सांय जनपद में आयी प्राकृतिक आपदा के पुननिर्माण के कार्य युद्ध स्तर पर किये जा रहें है। वहीं आपदा प्रभावित 49 परिवारों को राहत राशि दी गई प्रति परिवार को 3 हजार 800 रुपये की अहेतुक धनराशि वितरित की गई। वहीं इस दुःखद घटना में 3 मृतकों के परिजनों को 4-4 लाख रुपये की धनराशि आवंटित की गई।

जिलाधिकारी मयूर दीक्षित ने कहा कि मांडों व कंकराड़ी गांव में अस्थाई रूप से विद्युत व पेयजल आपूर्ति बहाल कर दी गई है। गांव के रास्ते आवगमन के लिए सुचारू किये गए है। जनपद में 204 ग्रामीण सड़क लिंक मार्ग सुचारू है जबकि 33 लिंक मार्ग बन्द है जिनकी आज सांय तक खुलने की सम्भावना है।
जनपद के अन्य क्षेत्रों में 17 पेयजल योजना क्षतिग्रस्त हुयी है l जिसमें 10 पेयजल लाईनों को अस्थाई रूप से आज सांय तक सुचारू कर लिया जायेगा। माण्डो/कंकराड़ी प्रभावित क्षेत्रों में 07 विद्युत पोल क्षतिग्रस्त हुए थे।
प्रभावित गांव में 03 पैलेक्न लाइट, 02 आस्का लाइट, 05 फल्ड लाइट अस्थाई रूप से स्थापित की गई है।इसके अतिरिक्त माण्डो गांव में निजी क्षति में 02 भवन पूर्ण क्षतिग्रस्त, 2 व्यावसायिक भवन पूर्ण क्षतिग्रस्त, 5 आंशिक क्षतिग्रस्त, 03 बड़े पशु घायल, 49 भवन में मलवा भरा है l
साथ ही कंकराडी में 01 भवन पूर्ण क्षतिग्रस्त होने के साथ ही 05 तीक्ष्ण क्षतिग्रस्त तथा 02 भवन आंशिक रूप से क्षतिग्रस्त हुए है l माण्डो/ निराकोट में लगभग 3.50 हे0 कृषि भूमि व कंकराडी /कुरोली/मस्ताडी ग्राम की लगभग 3.00 हे0 भूमि क्षतिग्रस्त हुई है। प्रभावित परिवारों को 8 टैंट, 30 सोलर लालटेन वितरित की गई।
राहत शिविर में मांडों में 5 परिवारों के 14 लोगों को ठहराया गया था जबकि एमडीएस स्कूल तिलोथ में 30 लोगों की रहने व्यवस्था की गई है। वहीं राहत केम्प राजकीय इंटर कालेज मुस्टिकसौड़ में 27 आपदा प्रभावित लोगो की रहने व खाने पीने की व्यवस्था की गई है। क्षतिग्रस्त भवनों का 6 लाख से अधिक की अहेतुक धनराशि प्रभावित परिवार को वितरित की गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *