ख़बर इंडियाख़बर उत्तराखंड

Alert: पहाड़ से मैदान तक उत्तराखंड में बरस रहे मेघा! प्रदेश में तीन दिन रखें ध्यान

ब्यूरो रिपोर्ट देहरादून: उत्तराखंड में मानसून की बारिश का दौर जारी है। सुबह से ही राजधानी देहरादून समेत अन्य जिलों में झमाझम बारिश हो रही हैं जिससे दुश्वारियां बढ़ गई है। प्रदेश में अगले कुछ दिनों में हल्की से मध्यम बारिश के साथ ही कहीं-कहीं भारी बारिश का दौर जारी रहेगा.
उत्तराखंड में मौसम का मिजाज पल-पल बदल रहा है प्रदेश में मौसम तल्ख है। लगातार प्रदेश में हो रही बारिश के कारण भूस्खलन के मामले देखने में आ रहे हैं। प्रदेश के कई जिलों में लगातार भूस्खलन हो रहा है।
मौसम विज्ञान केंद्र देहरादून के पूर्वानुमान के तहत आगामी 8, 9 और 10 अगस्त को प्रदेश के अनेक स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश दर्ज की जाएगी. गढ़वाल और कुमाऊं मंडल के कुछ जनपदों में इस दौरान भारी बारिश का भी पूर्वानुमान है.
बीते रोज भी दोपहर करीब तीन बजे देहरादून के राजपुर और रायपुर क्षेत्र में  बारिश हुई।हालांकि, इससे लोगों की दुश्वारियां भी बढ़ीं दून में जगह-जगह जलभराव की स्थिति पैदा हो गई। सड़कें भी जलमग्न नजर आईं।
उत्तराखंड के मसूरी-देहरादून रोड पर किक्रेंग-लाइब्रेरी के बीच कुंज भवन-थापर निवास के समीप पुश्ता ढह गया, जिससे आधी सड़क दरक गई और वाहनों के लिए खतरा बना हुआ है.
वहीं, ऋषिकेश-बदरीनाथ हाईवे चमोली के समीप सुबह दस बजे अवरुद्ध हो गया था, जो दोपहर एक बजे खुला। उधर, उत्तरकाशी में दोपहर बाद हुई मूसलधार बारिश से पुरोला क्षेत्र में सड़कों और खेतों के पुस्ते ढह गए।
मौसम विज्ञान केंद्र के पूर्वानुमान के अनुसार अगले 24 घंटे में कुमाऊं के नैनीताल, पिथौरागढ़ और बागेश्वर में कहीं-कहीं भारी से भारी बारिश होने की संभावना है। अन्य जिलों में भी बारिश का दौर जारी रहेगा।मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक बिक्रम सिंह ने बताया कि फिलहाल बारिश का दौर जारी रहेगा।
मौसम विज्ञान केंद्र देहरादून के निदेशक विक्रम सिंह के मुताबिक प्रदेश में 8, 9 और 10 अगस्त के बीच प्रदेश के अधिकांश जनपदों में कहीं-कहीं हल्की से मध्यम बारिश दर्ज की जाएगी.
वहीं, इस दौरान विशेषकर कुमाऊं मंडल के पिथौरागढ़, बागेश्वर, नैनीताल और चंपावत में भारी बारिश दर्ज की जा सकती है. इसके साथ ही गढ़वाल मंडल में भी देहरादून, उत्तरकाशी, चमोली और रुद्रप्रयाग के कुछ हिस्सों में भारी बारिश होने का पूर्वानुमान है.
मौसम विज्ञान केंद्र देहरादून के पूर्वानुमान के तहत 10 अगस्त के बाद प्रदेश में अगले 2 दिन तक बारिश में कुछ कमी दर्ज की जाएगी. इस दौरान जहां मैदानी जनपदों में तापमान में बढ़ोत्तरी देखने को मिलेगी, वहीं दूसरी तरफ पहाड़ी जनपदों में भी अधिकतम तापमान में 2 से 3 डिग्री तक की बढ़ोत्तरी हो सकती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *