ख़बर इंडियाख़बर उत्तराखंड

उत्तराखंड में थर्राई धरती! महसूस हुए भूकंप के झटके

उत्तराखंड से बड़ी खबर भूकंप को लेकर सामने आई है। आज मंगलवार को राजधानी देहरादून में भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। प्राप्त जानकारी के मुताबिक राजधानी देहरादून में आज लगभग दोपहर 1:42 पर भूकंप के झटके महसूस हुए हैं। भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 3.8 मेग्निट्यूट मापी गई.

हालांकि, इससे कोई जानमाल का नुकसान नहीं हुआ है. इस भूकंप सैलो भूकंप में काउंट किया जाते हैं. हालांकि भूकंप का केंद्र देहरादून बताया गया है। भूकंप के झटके महसूस होने पर तत्काल लोग घरों से बाहर निकल आए।

बता दें कि उत्तराखंड अपनी विषम भौगोलिक परिस्थितियों के चलते आपदा से जूझता रहा है. भूकंप के लिहाज से उत्तराखंड को बहुत संवदेनशील माना गया है. प्रदेश में छोटे भूकंप आते रहते हैं. प्रदेश को जोन चार और पांच में रखा गया है. वैसे मंगलवार दोपहर को आए इस भूकंप से कोई जानमाल का नुकसान नहीं हुआ है जबकि, भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 3.8 मेग्निट्यूट मापी गई है.

“तीव्रता का भूकंप: 3.8, 10-08-2021 को, 13:42:54 IST, अक्षांश: 30.63 और लंबा: 77.97, गहराई: 10 किमी, क्षेत्र: देहरादून, उत्तराखंड, भारत”, ने राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र को ट्वीट किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *