ख़बर इंडियाख़बर उत्तराखंड

उत्तराखंड: नियमों का पालन नहीं किया तो 24 घंटे के लिए जब्त हो जाएगा आपका मोबाइल! सतर्क रहें

ब्यूरो रिपोर्ट देहरादूनः उत्तराखंड में वाहन चालकों के लिए नियम बनाए गए हैं। यदि आप उत्तराखंड में वाहन चलाते समय मोबाइल पर बात करते हैं, तो सावधान हो जाइए, क्योंकि अब आप पर नज़र रखी जा रही है। ध्यान दें कि यदि आप मोबाइल पर बात करते हैं तो आपको न केवल चालान भरना होगा, बल्कि यदि आप मोबाइल पर बात करते हुए पकड़े गए तो आपका मोबाइल जब्त कर लिया जाएगा।
दरअसल, यह नियम परिवहन विभाग की प्रवर्तन टीम ने हादसों पर लगाम लगाने के लिए किया है. उत्तराखंड में सड़क हादसों को रोकने के लिए विशेष अभियान शुरू किया गया है। अभियान के पहले दिन राजधानी देहरादून में 13 चालकों के मोबाइल जब्त किए गए हैं.
इतना ही नहीं आपका मोबाइल जब्त होने पर 24 घंटे बाद आरटीओ ऑफिस से तब वापस मिलेगा, जब संबंधित वाहन चालक माफीनामे के साथ ₹2000 जुर्माना राशि जमा कराएगा और यह भी शपथ लेगा कि वह ये अपराध दुबारा नहीं करेगा। इस प्रक्रिया को पूरा करने के बाद चालक का ड्राइविंग लाइसेंस जब्त कर लिया जाएगा और उसे 3 महीने के लिए निलंबित कर दिया जाएगा।
इस अपराध में पहले दिन 13 चालकों को ट्रैफिक पुलिस ने पकड़ा और 24 घंटे के लिए उनके मोबाइल फोन जब्त कर लिए गए। उनके वाहन का भी चालान काटा गया। साथ ही बिना हेलमेट बिना सीट बेल्ट के तेज रफ्तार वाहन चलाने वालों का भी चालान किया गया है। इस दौरान 63 फेज के वाहन जबकि तीन को सीज किया गया है।
साथ ही अब यातायात नियमों का पालन ना करने वालों का 169 जगहों पर ऑटोमेटिक e-challan होगा। अभी 49 जगहों पर कैमरे को सेंसर की मदद से चालान किए जा रहे हैं। योजना के तहत से स्थानों पर भी ऑटोमेटिक ही चालान होंगे ऐसे में कहीं भी यातायात नियम तोड़ने वालों का चालान कुछ ही देर में उनके मोबाइल पर पहुंच जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *