ख़बर इंडियाख़बर उत्तराखंड

खेल दिवस पर हॉकी के जादूगर मेजर ध्यान चंद का 116वां जन्म! अर्पित की श्रद्धांजलि

मसूरी से वरिष्ठ संवाददाता सतीश कुमार की रिपोर्ट: राष्ट्रीय खेल दिवस पर मसूरी स्पोर्टस एसोसिएशन ने एक कार्यक्र्रम आयोजित कर हॉकी के जादूगर मेजर ध्यान चंद का 116वां जन्म दिन मनाया गया इस मौके पर पालिकाध्यक्ष अनुज गुप्ता ने बतौर मुख्य अतिथि ध्यानचंद को श्रद्धांजलि दी व केक काटा। वहीं स्पोर्टस एसोसिएशन ने ध्यान चंद को भारत रत्न देने की मांग की।
कुलड़ी मालरोड स्थित एक होटल के सभागार में मसूरी स्पोर्टस एसोसिएशन ने खेल दिवस पर कार्यक्रम आयोजित किया। इस मौके पर बतौर मुख्य अतिथि पालिकाध्यक्ष अनुज गुप्ता ने कहा कि ध्यानचंद ने भारतीय हॉकी को विश्व में नई पहचान दिलाई व उन्हांेने ओलंपिक में भारत का प्रतिनिधित्व किया व दो बार स्वर्ण पदक लाये जिसमें एक आजादी से पहले व एक आजादी के बाद। उन्होंने युवाओं का आहवान किया कि वे उनके जीवन से प्रेरणा लेकर खेलों में आगे बढ़े व देश विदेश में नाम रोशन करें। इस मौके पर पालिकाध्यक्ष अनुज गुप्ता ने मसूरी स्पोर्टस एसोसिएशन की मांग को बल देते हुए चमारिया स्टेट में पालिका की एक एकड़ भूमि पर छोटा खेल मैदान बनाने के लिए बोर्ड में प्रस्ताव लाने व सितंबर अक्टूबर में उक्त स्थल की फेनसिंग कराने का भरोसा दिया.
वहीं ध्यानचंद के जन्म दिन पर मसूरी स्पोर्टस एसोसिएशन द्वारा प्रतिवर्ष करायी जाने वाली हॉकी प्रतियोगिता को अंगीकृत करने के लिए बोर्ड में प्रस्ताव लाने की घोषणा भी की। इस मौके पर मसूरी स्पोर्टस एसोसिएशन के वरिष्ठ सदस्य रूपचंद्र सोनकर ने ध्यानचंद के जीवन पर प्रकाश डाला व कहा कि उन्होंने गरीब परिवार में जन्म लेने व डंडे से हॉकी खेलने के बाद विश्व में भारत का नाम रोशन किया। वह भारतीय सेना में थे तथा दिन भर सेना का कार्य करने के बाद रात को चांद की रोशनी में हॉकी खेलने का अभ्यास करते थे उन्हांेने अपने अंतर्राष्ट्रीय हॉकी कैरियर में चार सौ गोल मारे जो आज भी कीर्तिमान है.
वहीं ओलंपिक में भारत को इतनी बड़ी जीत दिलाई वह भी एक रिकार्ड है। कार्यक्रम का संचालन करते हुए पूर्व अध्यक्ष मसूरी स्पोर्टस एसोसिएशन अनुज तायल ने ध्यानचंद के नाम पर मसूरी में आयोजित की जाने वाली प्रतियोगिता के बारे में विस्तार से बताया व कहा कि इन प्रतियोगिताओं में पुरूष हॉकी व महिला हॉकी में ओलंपिक खेल चुके खिलाडियों सहित देश के विभिन्न हिस्सों के खिलाडियों ने प्रतिभाग किया है।
उन्होंने मसूरी स्पोर्टस एसोसिएशन की ओर से मेजर ध्यानचंद को भारत रत्न देने की मांग की। अंत में मसूरी स्पोर्टस एसोसिएशन के अध्यक्ष बीएस नेगी ने सभी का आभार व्यक्त किया। इस मौके पर अंतर्राष्ट्रीय धावक राज कुमार, अंतर्राष्ट्रीय रोलर स्केटिंग खिलाड़ी संगारा सिह, खेल संघ उपाध्यक्ष बिजेंद्र पुंडीरा, सुरेश गोयल, रफीक अहमद,प्रीतम सिंह, अमित कुमार, रामपाल रावत, प्रदीप भंडारी, मसूरी स्पोर्टस एंड कल्चर एसोसिएशन के अध्यक्ष सुरेंद्र राणा, महिमानंद, डा. इमरान खान, अनिल गोदियाल, संदीप राणा, महेश चंद, साहिल सोनकर, सौरभ सोनकर, यश जैन, तंेजिंग, सहित खेल प्रेमी मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *