उत्तराखंड में बढ़ सकता है कर्फ्यू! मिल सकती है ये छूट, आज जारी होगी SOP

ब्यूरो रिपोर्ट देहरादून: उत्तराखंड ने कोरोना की दूसरी लहर पर काफी हद तक काबू पा लिया है. नए मामलों और एक्टिव केसों की घटती संख्या को देखकर तो यही लग रहा है कि उत्तराखंड चिंताजनक स्थिति से बाहर आ गया है. तो वहीं उत्तराखंड में कम होते जा रहे कोरोना मामलों के बावजूद सरकार बहुत ज्यादा ढीलाई देने के मूड में नहीं है।

शासन के सूत्रों के मुताबिक कोविड कर्फ्यू 27 जुलाई तक बढ़ सकता है। इसके लिए आपदा प्रबंधन विभाग आज सोमवार को एसओपी जारी करेगा। अनुमान है कि सभी वाणिज्यिक और निजी प्रतिष्ठान साप्ताहिक बंदी को छोड़कर बाकी दिन सुबह आठ बजे से शाम सात बजे तक खुलेंगे।

सिनेमा हॉल, स्वीमिंग पूल, मनोरंजन पार्क, थियेटर, ऑडिटोरियम व इनसे संबंधित गतिविधियां अग्रिम आदेश तक बंद रहेंगी। सभी जिम 50 प्रतिशत क्षमता के साथ खुलेंगे।

वहीं, बाहरी राज्यों से आने वालों के लिए और मैदानी क्षेत्रों से पर्वतीय क्षेत्रों में जाने के लिए आरटीपीसीआर निगेटिव रिपोर्ट जरूरी होगी। 20 जुलाई से बढ़ाया जाने वाला कोविड कर्फ्यू 27 जुलाई की सुबह छह बजे तक बढ़ सकता है।

संभावना है कि इसमें पुरानी एसओपी जैसी ही व्यवस्थाएं रहेंगी। विवाह समारोह और शवयात्रा में 50 लोगों को ही शामिल होने की अनुमति रहेगी। जबकि सभी शिक्षण, प्रशिक्षण संस्थान फिलहाल बंद ही रहेंगे।

ऑनलाइन कक्षाओं या डिस्टेंस लर्निंग की अनुमति होगी। कोचिंग संस्थान फिलहाल 50 प्रतिशत क्षमता के साथ ही चलेंगे। सामाजिक, राजनीतिक, मनोरंजन, शैक्षिक, सांस्कृतिक गतिविधियां फिलहाल बंद रहेंगी।

दरअसल उत्तराखंड में कोरोना का ग्राफ तेजी से घट रहा है. प्रदेश में कोरोना के अभीतक कुल 3,41,452 मामले सामने आए हैं, जिसमें से 3,27,464 मरीज स्वस्थ हुए हैं. वहीं मौत की बात करें तो प्रदेश में अबतक कोरोना से कुल 7,356 मरीजों की मौत हुई है. प्रदेश में कोरोना का रिवकरी रेट 95.90% है. सैंपल पॉजिटिविटी रेट की बात करें तो वो 5.72% है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *