बड़ी ख़बर: सत्ता में आते ही देवस्थानम बोर्ड को करेंगे निरस्त

ब्यूरो रिपोर्ट देहरादून: उत्तराखंड कांग्रेस की बुधवार को एक संयुक्त प्रेसवार्ता देहरादून के निजी होटल में हुई. इस प्रेसकॉन्फ्रेंस में कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष गणेश गोदियाल, प्रदेश प्रभारी देवेंद्र यादव, पूर्व पीसीसी अध्यक्ष किशोर उपाध्याय समेत पार्टी के कई शीर्ष नेता उपस्थित रहे. 

उत्तराखंड कांग्रेस के नवनिर्वाचित प्रदेश अध्यक्ष गणेश गोदियाल ने मंगलवार को पदभार ग्रहण करने के बाद बुधवार को प्रदेश की सभी कमेटियों के साथ पहली बैठक की. बैठक के दौरान कमेटियों से तमाम बिंदुओं पर चर्चा की गई. 

दरअसल भू-कानून को लेकर प्रदेश अध्यक्ष गणेश गोदियाल ने कहा भाजपा इस बात को कह रही है कि प्रदेश में इंडस्ट्री को बढ़ावा देने के लिए इसकी आवश्यकता नहीं है, लेकिन उद्योगों को स्थापित करने के लिए जो जमीनों का अधिग्रहण होता है, उसको सरकार करती है. सरकार इंडस्ट्रियल एरिया या फिर किसी अन्य प्रयोजन के लिए जमीनों का अधिग्रहण करती है तो भूमाफिया उन जमीनों को खुर्द बुर्द नहीं कर सकते.

कांग्रेस के शासनकाल में नियोजित तरीके से सिडकुल बनाया गया. ऐसे में इस तरह का कोई प्लान राज्य सरकार तैयार करें. साथ ही उन्होंने कहा जनता उसकी मांग कर रही है. क्योंकि भाजपा सरकार ने प्रदेश में जमीनों को खरीद फरोख्त में छूट दे दी है. ऐसे में जो हमारी विरासत है वह हमारे संतान हो या आने वाले पीढ़ियों को नहीं मिल पाएगी.

लिहाजा भू-कानून की बेहद आवश्यकता है, ताकि आने वाली पीढ़ियों के लिए हम अपनी संपत्ति छोड़कर जाएं. उन्होंने कहा देश के सभी हिमालयी प्रदेशों में भू-कानून लागू हैं, ऐसे में उत्तराखंड में भी भू-कानून लागू होना चाहिए.

देवस्थानम बोर्ड पर कांग्रेस के स्टैंड को लेकर गणेश गोदियाल ने कहा कि जो कानून जनता को पसंद न हो और जनता के ऊपर जबरदस्ती थोपा जाए उसे कांग्रेस स्वीकार नहीं करती. उन्होंने कहा जब कांग्रेस सत्ता में आएगी तो वे देवस्थानम बोर्ड को निरस्त करेंगे.

राज्य सरकार राजनीतिक द्वैश की भावना से कांग्रेस की योजनाओं को बंद कर रही है साथ ही सरकार बिना जनता की मांग के नए नए-नए कानून बना रही है जिससे जनता परेशान हो रही है. इस दौरान उन्होने देवस्थानम बोर्ड का हवाला देते हुए कहा कि देवस्थानम बोर्ड से पंडा पुरोहित, हक हकुकधारी सब नाराज है.

सरकार हमारी आस्था के साथ छेड़छाड़ कर रही है, यदि कांग्रेस की सरकार बनी तो कांग्रेस देवस्थानम बोर्ड को समाप्त करेगी. इसके साथ ही उन्होने कहा कि कार्यकारिणी में अगर जरूरत हुई तो नये चेहरो को भी शामिल किया जाएगा। वहीं जबों कार्यकारिणी पर उन्होने कहा कि उन्होने ही कांग्रेस हाईकमान से ऐसी टीम बनाने का आग्रह किया था जिससे बूथ स्तर तक कांग्रेस को मजबूत किया जा सके।

वहीं कांग्रेस प्रदेश प्रभारी देवेंद्र यादव ने बताया कि 3 और 4 अगस्त को कांग्रेस कोर कमेटी की बैठक होगी जिसमें कांग्रेस आगामी रणनीति पर मंथन करेगी. इस बैठक में संगठन की मजबूती के साथ ही जनहित से जुड़ें मुद्दों समेत विभिन्न विषयों पर चर्चा की जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *