ख़बर इंडियाख़बर उत्तराखंड

मौसम विभाग ने राज्य के सात जिलों में जारी किया ऑरेंज अलर्ट

देहरादून से शगुफता परवीन की रिपोर्ट: प्रदेश में लगातार मौसम का मिजाज बदल रहा है। दी-नाले उफान पर हैं. पहाड़ी क्षेत्रों में हो रही बारिश के चलते जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है। कहीं-कहीं भारी बारिश के कारण जलभराव की समस्या पैदा हो गई है। बारिश ने लोगों की मुश्किलें बढ़ा दी है. पहाड़ से लेकर मैदान नदी-नाले उफान पर हैं.
देहरादून मौसम विज्ञान केंद्र के पूर्वानुमान के तहत राज्य के अधिकांश स्थानों में गरज और चमक के साथ बारिश की आशंका जताई गई है. जिसको देखते हुए विभाग ने प्रदेश के विभिन्न जनपदों में अलर्ट जारी किया है.
बता दें कि, आज विशेषकर उत्तरकाशी, देहरादून, टिहरी, पौड़ी, नैनीताल, बागेश्वर और पिथौरागढ़ जनपद के कई स्थानों में गरज और चमक के साथ कहीं-कहीं भारी बारिश दर्ज की जा सकती है. जिसे देखते हुए मौसम विभाग की ओर से इन जनपदों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. 
मौसम विज्ञान केंद्र देहरादून के मुताबिक बीते 24 घंटों के अंदर देहरादून जिले में सबसे ज्यादा बारिश दर्ज की गई है. देहरादून में सामान्य 22.2 की तुलना में 91.1 एमएम बारिश रिकॉर्ड की गई. हालांकि मौसम विभाग ने 30 जुलाई तक सतर्क रहने की अपील की है।

बारिश की संभावना को देखते हुए जिलाधिकारी ने जिला प्रशासन समेत आपदा प्रबंधन से जुड़े विभागों के अधिकारियों को सतर्क रहने को कहा है। जिलाधिकारी डॉ. राजेश कुमार का कहना है कि जिले के जिस भी इलाके से आपदा से जुड़ी कोई सूचना आती है तो तमाम विभागों के अधिकारी, कर्मचारी तत्काल मौके पर पहुंचे ताकि आपदा राहत कार्यो को तत्काल शुरू किया जा सके।
जिलाधिकारी ने सभी उपजिलाधिकारियों को अपने अपने इलाकों में मौजूद रहने, आपदा से जुड़ी हर जानकारी जुटाने के साथ ही तत्काल सहायता मुहैया कराने की हिदायत दी है। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *