रामनगर आबादी से पकड़े 41 साँप किये जंगल में आजाद

रामनगर से सतनाम मेहरा की रिपोर्ट: रामनगर बदलते मौसम के कारण जिस प्रकार की गर्मी व बरसात का मिलन सांपो के लिए भगदड़ का माहौल बना देता हैं बिलो में पानी और बाहर निकलने पर उमस का सामना करते साँप राहत के लिए आबादी की निकट आ जाते हैं और अपने भोजन जैसे कि चूहें, मेंढक, आदि का पीछा करते हुए आबादी के बीच लोगो के घरों में दस्तक देते हैं।
यह बात सुनकर काफी लोगो के दिल दहल जाते हैं, मगर रामनगर क्षेत्र व इसके आस पास के इलाकों में सांपो का दिखाई देना या घर मे घुस आना आम बात है क्योंकि रामनगर व ग्रामीण ‌क्षेत्रो संरक्षण‌ जितेन्द्र पपनै‌ के नेतृत्व में सर्प संरक्षण पर काम कर रहे सर्प विशेषज्ञ चन्द्रसेन कश्यप अपने परिवार के साथ विगत कई वर्षों से साँपो को बचाने का कार्य कर रहे हैं।
वर्तमान में सेव द स्नेक संस्था जिसका संचालन चन्द्रसेन कश्यप ओर उनकी पूरी टीम रामनगर क्षेत्र मैं कर रही है आज भी आबादी में घुसे 41 साँपो को सुरक्षित पकड़कर घने जंगल मे आजाद किया जिसमें कोबरा, धामन, अजगर, फोरेस्टेन्स कैट स्नेक, चेकार्ड किलबैक, गोय आदि सर्प सम्मलित थे।
इस मौके पर संस्था के सर्प विशेषज्ञ विक्की कश्यप, सोनिया सत्यवली, अनुज कश्यप, निमिषा व वन विभाग से वन दरोगा वीरेंद्र प्रसाद पाण्डे, सर्प मित्र अर्जुन कश्यप कोसी रेंज वन प्रभाग रामनगर आदि लोग उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *