हरेला पर्व आज! वृक्ष लगाओ जीवन बचाओ-साबरी

हरेला पर्व महोत्सव के दौरान जनपद हरिद्वार एवं आस पास में 5100 वृक्ष लगाने का ह्युमन इफैक्टिव रिलीफ एडवांस ट्रस्ट द्वारा संकल्प लिया गया था इसी अभियान को आगे बढ़ाते हुए आज हरेला पर्व पर जनपद हरिद्वार के दरियापुर दयालपुर में ह्युमन इफैक्टिव रिलीफ एडवांस ट्रस्ट की टीम द्वारा 200 छायादार एवं फलदार पेड़ो का वृक्षारोपण का कार्यक्रम किया गया।
कार्यक्रम के मुख्य अतिथि द्वारा वृक्षारोपण का कार्यक्रम कई स्थानों पर किया गया। वही ट्रस्ट के फ़ाउन्डर श्री एम अ साबरी ने जानकारी देते हुए बताया कि पेड़ लगाने के महत्व पर बार-बार जोर दिया गया है। इसका कारण यह है कि वे कई लाभ प्रदान करते हैं। पेड़ लगाने का एक मुख्य लाभ यह है कि वे हमें जीवन देने वाली ऑक्सीजन प्रदान करते हैं।
ऑक्सीजन की उपस्थिति के बिना जीवित प्राणियों का अस्तित्व संभव नहीं है। पेड़ लगाना भी आवश्यक है क्योंकि उनमें हानिकारक गैसों को अवशोषित करने की शक्ति होती है। कार्बन मोनो-ऑक्साइड, सल्फर डाइऑक्साइड और अन्य हानिकारक गैसों और वाहनों और उद्योगों द्वारा उत्सर्जित धुएं के कारण बढ़ते प्रदूषण को पेड़ों की उपस्थिति के कारण काफी हद तक नियंत्रित और शुद्ध किया जाता है।
पेड़ पक्षियों और जानवरों को भी आश्रय प्रदान करते हैं। गर्म गर्मी के दिन, वे चिलचिलाती धूप से भी यात्रियों को राहत प्रदान करते हैं। पेड़ हमारे ग्रह को रहने लायक बनाते हैं। लेकिन भले ही पेड़ कई लाभ प्रदान करते हैं और हम उनके बिना अपने जीवन की कल्पना नहीं कर सकते, हम विभिन्न जरूरतों को पूरा करने के लिए तीव्र गति से उन्हें काट रहे है।
लकड़ी का उपयोग आवश्यकता के विभिन्न उत्पादों के साथ-साथ लक्जरी बनाने के लिए किया जाता है। यही कारण है कि प्रत्येक दिन कई पेड़ काटे जा रहे हैं। बढ़ती आबादी एक और कारण है कि कई पेड़ों को तेजी से काटा जा रहा है। जंगलों को औद्योगिक क्षेत्रों और आवासीय स्थानों में बदल दिया जा रहा है।
वृक्षों की अंधाधुंध कटाई से पर्यावरण विनाश का संकट उत्पन्न हो गया हैं। समस्त नीति नियमों का उल्लंघन कर हरे वृक्षों को काटा जा रहा हैं देश में वनों के क्षेत्र में निरंतर कमी आती जा रही हैं. वनों की हरियाली के स्थान पर सीमेंट कंक्रीट के विशाल भवन दिखाई दे रहे हैं। वनों के अविवेकपूर्ण विनाश का कुपरिणाम देश के सामने उपस्थित हो रहा है ऑक्सीजन की कमी से कोरोना काल के काल में कई परिवार समा गए।
इसका सीधा उदाहरण सभी के सामने है इसीलिए सभी से अपील की जाती है कि ज्यादा से ज्यादा वृक्ष लगाएं और मानव जाति को वायु प्रदूषण से बचाया जा सके आज वृक्षारोपण में क़ारी माजिद, संदीप, रहीस,सोनू,उमेर,आस मुहम्मद आदि मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *