डीएम डॉ आशीष चौहान की अध्यक्षता में भारत सरकार की कृषक उत्पादक संगठन निर्माण योजना की समीक्षा बैठक सम्पन्न

पिथौरागढ़ से दीपक जोशी की रिपोर्ट: सोमवार को जिला अधिकारी डॉ आशीष चौहान की अध्यक्षता में जिला कार्यालय सभागार में भारत सरकार की कृषक उत्पादक संगठन निर्माण योजना की समीक्षा बैठक सम्पन्न हुई।
बैठक में सर्व प्रथम डी0डी0एम0 नाबार्ड अमित पांडेय द्वारा सभी प्रतिभागियों का स्वागत करते हुए एफ0पी0ओ0 योजना की विस्तृत जानकारी देते हुए अवगत कराया की यह योजना भारत सरकार की महत्वाकांक्षी योजना है, जिसके अन्तर्गत जिले के प्रत्येक विकास खण्ड में कृषक उत्पादक संगठन का गठन किया जाना है।
उन्होंने अवगत कराया कि वर्ष 2020-21 में मुनस्यारी, गंगोलीहाट एवं धारचूला विकास खण्ड का चयन किया गया और मुनस्यारी व गंगोलीहाट विकास खंड में नाबार्ड के सीबीबीओ
एआईएफएफडीसी द्वारा सहकारिता अधिनियम के अन्तर्गत एवं धारचूला विकास खंड में एसएफएसी के सीबीबीओ के द्वारा कम्पनीज एक्ट के अन्तर्गत एफ0पी0ओ0 का गठन किया जा चुका है।
जिलाधिकारी ने सभी सी0बी0बी0ओ0 को यह निर्देशित किया गया की सी0बी0बी0ओ0 ज्यादा से ज्यादा किसानों को एफ0पी0ओ0 से जोड़ा जाए एवं सदस्यता शुल्क इस प्रकार रखा जाये की भारत सरकार की इक्विटी ग्रान्ट का पूर्णतः लाभ लिया जा सके।
जिलाधिकारी ने यह भी निर्देशित किया कि पहाड़ी मौसम का पूर्णतः लाभ लेते हुए ऐसी फसलों का चयन किया जाय जिससे अधिकाधिक किसानों को लाभ प्राप्त हो। मिट्टी की जांच के बाद ही फसलों का विविधिकरण किया जाये एवं सभी एफ0पी0ओ0 का नियमित तौर पर बाहरी राज्यों के सफल एफ0पी0ओ0 के साथ चर्चा करायी जाय।
बैठक में जिलाधिकारी द्वारा वित्तीय वर्ष 2021-22 हेतु विकास खण्ड विण, कनालीछीना एवं डीडीहाट में एस0एफ0ए0सी0 के सी0बी0बी0ओ0ए हाईफैड द्वारा गठित किये जाने वाले एफ0पी0ओ0 का अनुमोदन प्रदान करते हुए निर्देशित किया गया कि बेस लाईन सर्वे के बाद ही फसलों का चयन किया जाय एवं आगामी बैठक में सम्बन्धित सी0बी0बी0ओ0 द्वारा बेस लाईन सर्वे की विस्तृत रिपोर्ट प्रस्तुत किया जाय।
बैठक में मुख्य कृषि अधिकारी अमरेन्द्र चौधरी, उप मुख्य पशु चिकित्साधिकारी डाॅ0 पंकज जोशी,के0वी0के0 के वैज्ञानिक डा0 अभिषेक बहुगुणा, जिला सहकारी बैंक के उपमहाप्रन्धक श् जीवन चन्द्र पंत, निदेशक आरसेटी हरीश चन्द्र पुनेठा, उप परियोजना निदेशक ग्राम्या, एके टम्टा, सहायक निबंधक सहकारिता एवं आई0एफ0एफ0डी0सी0 नाबार्ड तथा एस0एफ0ए0सी0 से सम्बन्धित सी0बी0बी0ओ0 के द्वारा प्रतिभाग किया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *